मार्च 2019 तक साफ हो जाएगी गंगा: गडकरी

मार्च 2019 तक साफ हो जाएगी गंगा: गडकरी

महर्षि दयानन्द के विचार ऐसे हैं जो मनुष्य की आत्मा को जगा देते हैं नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने कहा कि अगले वर्ष मार्च तक गंगा बिल्कुल साफ हो जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि हमारी गंगा मैया निर्मल और अविरल बहती रहे। वह रोहिणी के जापानी पार्क में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वाराणसी-म्यांमार जलमार्ग के तैयार हो जाने की जानकारी देते हुए कहा कि अब लोग वाराणसी से म्यांमार तक सीधी यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानन्द…

महर्षि दयानन्द के विचार ऐसे हैं जो मनुष्य की आत्मा को जगा देते हैं

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने कहा कि अगले वर्ष मार्च तक गंगा बिल्कुल साफ हो जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि हमारी गंगा मैया निर्मल और अविरल बहती रहे। वह रोहिणी के जापानी पार्क में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वाराणसी-म्यांमार जलमार्ग के तैयार हो जाने की जानकारी देते हुए कहा कि अब लोग वाराणसी से म्यांमार तक सीधी यात्रा कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि महर्षि दयानन्द सरस्वती का मानवता, समता, सामाजिक-आर्थिक समानता के आधार पर समाज में बराबरी कायम करने के सपने को पूरा करना ही हमारा वैचारिक लक्ष्य हैं हम सभी के प्रयासों से आने वाले समय में हिन्दुस्तान तो बदलेगा ही, मुझे विश्वास है कि इसी भाव और विचारधारा से हम विश्वगुरु बनकर पूरे विश्व को प्रेरणा देने का काम भी करेंगे।

सम्मेलन में असम के राज्यपाल महामहिम प्रो. जगदीश मुखी जी ने कहा कि आर्य समाज एक संस्था नहीं, बल्कि आंदोलन का नाम है। समाज में फैली कुरीतियों को केवल शिक्षा के माध्यम से ही खत्म किया जा सकता है। आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती जी को यह बात भली-भांति मालूम थी इसीलिए उन्होंने देश में सैकड़ों डीएवी शिक्षण संस्थाओं को खोलकर समाज को शिक्षित करने का बीडा उठाया। श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि महर्षि दयानन्द के विचार ऐसे हैं जो मनुष्य की आत्मा को जगा देते हैं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल महामहिम आचार्य देवव्रत जी ने गंगा, गोविज्ञान और आयुर्वेद पर जोर देते हुए कहा कि गाय के गोबर से जैविक खेती की जा सकती है और गोसेवा के माध्यम से समाज में नया उदाहरण स्थापित किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन का दूसरा दिन था, जिसमें सिक्किम के राज्यपाल महामहिम श्री गंगा प्रसाद जी, एमडीएच के महाशय श्री धर्मपाल जी, विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता जी, भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी जी समेत कई हस्तियों ने हिस्सा लिया।

Related Posts

Advertisement

Latest News

आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद
स शनैर्हितमादद्यादहितं च शनैस्त्यजेत्।     हितकर पदार्थों को सात्म्य करने के लिए धीरे-धीरे उनका सेवन आरम्भ करना चाहिए तथा अहितकर पदार्थों...
अयोध्या में भगवान श्री रामजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव
ऐतिहासिक अवसर : भारतीय संन्यासी की मोम की प्रतिकृति बनेगी मैडम तुसाद की शोभा
पतंजलि योगपीठ में 75वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम
भारत में पहली बार पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन में कोविड के नये वैरिएंट आमीक्रोन JN-1 के स्पाइक प्रोटीन पर होगा अनुसंधान
आयुर्वेद अमृत
लिवर रोगों में गिलोय की उपयोगिता को अब यू.के. ने भी माना