पूज्य स्वामी जी महाराज ने इंडियन मेडिकल (IMA) से पूछे 25 यक्ष प्रश्न…

पूज्य स्वामी जी महाराज ने इंडियन मेडिकल (IMA) से पूछे 25 यक्ष प्रश्न… 1. ऐलोपैथी के पास हाईपरटेंशन (बी.पी.) व उसके कम्पलीकेशन्स के लिए निर्दोष स्थायी समाधान क्या है? 2. ऐलोपैथी के पास टाईप-1 व टाईप-2 डायबिटीज व उसके कम्प्लीकेशन्स के लिए परमानेंट साल्यूशन क्या है? 3. फार्मा इंडस्ट्री के पास थायरायड, आर्थराइटिस, कोलाइटिस, अस्थमा की समस्या का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है? 4. एलोपैथी के पास फैटी लीवर और लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस को क्योर करने के लिए मेडिसन क्या है? जैसे आपने टी.बी. व चेचक आदि का स्थाई समाधान…

पूज्य स्वामी जी महाराज ने इंडियन मेडिकल (IMA) से पूछे

25 यक्ष प्रश्न…

1. ऐलोपैथी के पास हाईपरटेंशन (बी.पी.) व उसके कम्पलीकेशन्स के लिए निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?
2. ऐलोपैथी के पास टाईप-1 व टाईप-2 डायबिटीज व उसके कम्प्लीकेशन्स के लिए परमानेंट साल्यूशन क्या है?
3. फार्मा इंडस्ट्री के पास थायरायड, आर्थराइटिस, कोलाइटिस, अस्थमा की समस्या का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?
4. एलोपैथी के पास फैटी लीवर और लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस को क्योर करने के लिए मेडिसन क्या है? जैसे आपने टी.बी. व चेचक आदि का स्थाई समाधान खोजा है, वैसे ही लीवर की बीमारियों का समाधान खोजिए, अब तो एलोपैथी को शुरू हुए 200 साल हो गये, जरा बताइये।
5. फार्मा इंडस्ट्री में हार्ट के ब्लाॅकेज को रिवर्स करने का उपाय क्या है, बिना बाईपास के, बिना आॅपरेशन के व इंजोप्लास्टि के स्थायी समाधान क्या है?
6. फार्मा इंडस्ट्री में इनलार्ज हार्ट और इजेक्शन-फेक्शन (ई.एफ.) कम होने पर बिना पेसमेकर लगाये, कौन सा इलाज है जिससे हार्ट का साइज और फंक्शन नाॅर्मल हो जाये, कैसे उसे रिवर्स कर सकते हो, बिना पेसमेकर के उसका निर्दोष इलाज क्या है?
7. कोलेस्ट्राॅल के रोगियों में कोलेस्ट्राॅल ट्राइग्लिसराइड्स कम करने का और लीवर पर साइड इफेक्ट रहित ऐलोपैथी मंे क्या इलाज है?
8. क्या फार्म इंडस्ट्री के पास सिरदर्द और माईग्रेन का कोई परमानेन्ट साल्यूशन है? जिससे बार-बार सिरदर्द और माईग्रेन न हो।
9. फार्मा इंडस्ट्री में आँखों का चश्मा उतारने का और हीयरिंग ऐड हट जाये, इसका कोई इलाज बता दें?
10. पायरिया होने पर, जिससे कि दाँत हिलने बन्द हो जाये, मसूड़े मजबूत हो जाये, ऐसी कोई दवाई बतायें? जिससे करोड़ों लोग दुःखी है।
11. एक आदमी का रोज कम-से-कम आधा से 1 किलो वजन कम हो जाये, बिना सर्जरी के बैरियाट्रिक सर्जरी और लाईपोसेक्शन के, बिना किसी छेड़छाड़ के, दवाई खाए, और वजन घट जाये, क्या फार्मा इंडस्ट्री में ऐसी कोई दवाई है?
12. सोरायसिस, सोरायटिक अर्थरायटिस व सफेद दाग का कोई निर्दोष स्थायी समाधान बतायें?
13. माॅडर्न मेडिकल साइन्स में एंक्लोजिंग स्पोंटिलोसिस का स्थाई समाधान क्या है? आर ए फैक्टर पाॅजिटिव को नेगेटिव करने का उपाय क्या है?
14. ऐलोपैथी के पास पार्किंसन का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?
15. साईड इफेक्ट रहित कब्ज, गैस, एसीडिटी का फार्मा इंडस्ट्री के पास इसका स्थायी समाधान क्या है?
16. अनिद्रा, (इन्सोमनिया) लोगों को नींद नहीं आती है, क्योंकि आपकी दवा 4 से 6 घण्टे ही असर करती हैं, वह भी साइडइफेक्ट के साथ, ऐलोपैथी में इसका कोई परमानेन्ट साॅल्यूशन दे दें?
17. स्ट्रेस हार्मों कम करने के लिए और हैप्पी या गुड हार्मोंस बढ़ाने के लिए, जिससे आदमी तनावमुक्त और प्रसन्न हो जाये। फार्मा इंडस्ट्री में इसकी कोई दवाई बता दंे?
18. इन्फर्टिलिी मंे बिना कृत्रिम साधनों (टेस्ट ट्यूब बेबी, प्टथ्) के नेचुरल तरीके से संतान हो जायें, और व्यक्ति लाखों रुपये की लूट से बच जायें, ऐसी कोई निर्दोष दवाई बताएं?
19. फार्मा इंडस्ट्री में ऐजिंग प्रोसेस को रिवर्स करने वाली कोई निर्दोष दवाई बता दें।
20. एलोपैथी में बिना साईड इफेक्ट के हिमोग्लोबिन बढ़ाने का निर्दोष तरीका बता दे?
21. आदमी बहुत हिंसक, करूर और हैवानियत कर रहा है, उसके इंसान बनाने वाली एलोपैथी में कोई दवाई बताएं?
22. आदमी के सारे ड्रग्स एडिक्शन, नशा छूट जायें, ऐसी कोई एलोपैथी में दवाई बता दें।
23. एलोपैथी और आयुर्वेद के आपस में झगड़े खत्म करने की, फार्मा इंडस्ट्री के पास कोई दवाई है तो बता दें?
24. फार्मा इंडस्ट्री में कोरोना पैसेंट को बिना आॅक्सीजन सिलेंडर के आॅक्सीजन बढ़ाने का कोई उपास बताएं?
25. एलोपैथी सर्वशक्तिमान एवं सर्वगुण सम्पन्न है तो फिर एलोपैथी के डाॅक्टर तो बीमार होने ही नहीं चाहिए?

सोशल मीडिया में साभार

जिन्हें लगता है कि ‘स्वामी रामदेव जी महाराज और IMA के बीच चल रहा संघर्ष केवल आयुर्वेद बनाम एलोपैथ को संघर्ष है, उन्हंे प्रोफेसर पीटर सी गोत्जसे की किताब Deadly Medicine and Organized Crime को एक बार जरूर पढ़नी चाहिए। 2013 में प्रोफेसर गोत्जसे की किताब ने फार्मा उद्योग के ऐसे स्याह पक्षों को सामने रखा था, जिससे दुनिया हिल गई थी। प्रोफेसर ने फार्मा उद्योग को सर्वाधिक कातिल उद्योगों में से एक बताया। किताब में फार्मा उद्योग की तुलना तम्बाकू उद्योग से की गई है और कहा गया है कि ये उद्योग राजनीतिज्ञों और आम व्यक्तियों का किसी निष्कर्ष पर पहुंचने नहीं देते और शोध के नाम पर निरंतर भटकाते रहते हैं।

इससे भी आगे बढ़कर प्रो. गोत्जसे यह दावा करते हैं कि दवाओं के रिसर्च का जो मौजूदा ढांचा है, वह फार्मा कम्पनियों द्वारा प्रायोजित है। इसमें ईमानदारी और पारदर्शिता का अभाव है और वह विश्वसनीय नहीं है। इस लिजलिजी और भ्रष्ट व्यवस्था के कारण शोध के नाम पर दवाओं की ऊँची कीमत रखकर लोगों को आर्थिक रूप से लूटा जाता है बल्कि स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अकेले अमेरिका में साल 2015 में डाॅक्टरों ने जिस तरह से दवाएं प्रोस्क्राइब की, उसके चलते दो लाख लोगों की मौत हो गई। भारत में क्या स्थिति होगी, वह ईश्वर ही जाने। क्योंकि ऐसी रिपोर्ट है, जो यह दावा करती है कि ब्सपदपबंस ज्तपंस के लिए बड़ी फार्मा कम्पनियां भारत या अफ्रीकी देशों को चुनती है। क्योंकि इन देशों में कानून बहुत लिजलिजे हैं। इसलिए श्रद्धेय स्वामी जी महाराज का मामला आयुर्वेद और एलोपैथ के संघर्ष से अधिक है। यह ताकतवर भ्रष्ट लाॅबी को सीधे-सपाट के अंदाज में ललकारने का मामला है। श्रद्धेय स्वामी जी महाराज इसलिए भी खटकते हैं कि वह केवल सवाल नहीं उठा रहे हैं, बल्कि सस्ता और सदियों से परखा हुआ विकल्प भी लोगों को सामने रख रहे हैं। इसलिए उनका कपाल भाति और आयुर्वेद जहां करोड़ों लोगों के लिए इस महामारी में रामबाण बन रहा है, वहीं ताकतवर लेकिन अमानवीय सिंडिकेट की बेचैनी के स्तर को बहुत बढ़ा दिया है। इसलिए पूज्य स्वामी जी महाराज का मामला आयुर्वेद के पक्षधर लोगों को अपनी बात संयम के सतत रूप से कहते रहनी चाहिए। कोरोनिल की लाॅचिंग के समय भी मैंने यही कहा था कि लम्बा संघर्ष है। जैसे योग को स्थापित करने के लिए कई वर्ष लगे, कई बाधाएं खड़ी की गई, वैसा ही आयुर्वेद के मामले में भी होगा। यह भी तय है कि जिस तरह से कभी विरोध करने करने वाले आज योग कर रहे हैं वैेसे आज आयुर्वेद का विरोध करने वाले भी एकदिन आयुर्वेद की ही शरण में आएंगे जरूर। डटें रहें, बिना खीझ के अपनी बात कहते रहें। आयुर्वेद शरीर का ही नहीं मानसिकता का भी ईलाज करने से सक्षम है…. -लेखक अज्ञात

Related Posts

Advertisement

Latest News