स्वदेशी क्रान्ति में अब गो-दूध क्रान्ति का शुभारम्भ

स्वदेशी क्रान्ति में अब गो-दूध क्रान्ति का शुभारम्भ

डेयरी प्रोडक्ट्स/फ्रोजन वेजिटेबल्स यूनिट/पशु आहार/सोलर पैनल्स/दिव्य जल दूध, दही, छाछ, पनीर आदि डेयरी उत्पाद लांच नई दिल्ली। परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज और परम् श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी महाराज के सान्निध्य में पतंजलि के बड़े समग्र अभियान ‘समर्थ भारत, स्वस्थ भारत’ के अन्तर्गत अब फूड और नेचुरल काॅस्मेटिक्स के बाद डेयरी सेक्टर में ऐतिहासिक शुरूआत की जा रही है। पतंजलि ने गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स सैक्टर में बड़ी शुरूआत की है नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित लांच कार्यक्रम में। साथ ही…

डेयरी प्रोडक्ट्स/फ्रोजन वेजिटेबल्स यूनिट/पशु आहार/सोलर पैनल्स/दिव्य जल
दूध, दही, छाछ, पनीर आदि डेयरी उत्पाद लांच

नई दिल्ली। परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज और परम् श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी महाराज के सान्निध्य में पतंजलि के बड़े समग्र अभियान ‘समर्थ भारत, स्वस्थ भारत’ के अन्तर्गत अब फूड और नेचुरल काॅस्मेटिक्स के बाद डेयरी सेक्टर में ऐतिहासिक शुरूआत की जा रही है। पतंजलि ने गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स सैक्टर में बड़ी शुरूआत की है नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित लांच कार्यक्रम में।

साथ ही दुधारू पशुओं के लिए ‘पतंजलि दुग्धामृत’ ब्रांड के यूरिया रहित कैटल फीड और फीड सप्लीमेंट्स के लांच से राष्ट्रीय स्तर पर पशुआहार के क्षेत्र में क्रान्ति आएगी। इसी के साथ फ्रोजन वेजिटेबल्स में मटर, मिक्स वेज, स्वीट काॅर्न और पोटेटो फिंगर (फ्रेंच फ्राईज) को लांच किया गया है। ये उत्पाद सभी स्थापित ब्रांड के मुकाबले अधिक गुणवत्तायुक्त तथा 50 प्रतिशत तक सस्ते मूल्य में उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि एक ओर किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण हो और आम जन को दैनिक उपभोग में मित्तव्ययी व पोषक खान-पान उपलब्ध हो।

सोलर पैनल, सोलर स्ट्रीट लाईट इत्यादिः पतंजलि ने समय की रफ्तार से कदम मिलाते हुए 60 मेगावाट के सोलर पैनल निर्माण का प्लांट शुरू कर दिया है। पतंजलि के देशभर में सभी प्लांट को बिजली में आत्मनिर्भर करने के लिए अब सौर ऊर्जा आधारित संयत्र लगाए जा रहे हैं। साथ ही सोलर स्ट्रीट लाईट, सोलर हाईब्रिड इनवर्टर, सोलर वाटर पम्प आदि के विभिन्न रियायती विकल्प बनाए गए हैं, ताकि पर्यावरण और पैसा दोनों बचे और गाँव-गाँव समृद्धि के द्वार खुले।

दिव्य जलः इसी के साथ उत्तर भारत और पश्चिम भारत में एक साथ पतंजलि का ‘दिव्य जल’ भी लांच किया गया जो विदेशी ब्रांड की अपेक्षा शुद्ध, सुरक्षित और निर्मल जल का अपना स्वदेशी ब्रांड है। इसे 250 मिली., 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर के सुविधाजनक बोतल पैक में उपलब्ध कराया गया है। शीघ्र ही नेचुरल मिनरल वाटर और हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर के प्रकार भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

डेयरी उत्पादः इस अवसर पर परम पूज्य स्वामी जी महाराज ने स्वयं गाय का दूध दूहकर प्रतीकात्मक डेयरी उत्पाद लांच किए। श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि प्राईवेट डेयरी सैक्टर में पहली बार पहले ही दिन से 4 लाख लीटर गाय के दूध से हमने रिकार्ड शुरूआत की है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) में 30 हजार, राजस्थान में 8 हजार, मुम्बई में 10 हजार और पुणे में 8 हजार अर्थात् कुल 56000 रिटेलर्स के माध्यम से दूध सप्लाई होगा। शीघ्र ही टेट्रा पैक के दूध, काऊ टेबल बटर, फ्लेवर्ड हर्बल बेस्ड दूध की पूरी रेंज उतारी जाएगी। 2019-20 में दूध उत्पादन का लक्ष्य 10 लाख लीटर का रखा गया है। मार्च 2019 तक 500 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार कर अगले वर्ष का लक्ष्य 1000 करोड़ का निर्धारित किया गया है।

स्वदेशी दे रहा रोजगारः श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि डेयरी के क्षेत्र में भी पतंजलि नया विश्व कीर्तिमान बनाएगा यह हमें विश्वास है। आज हमारे कुछ किसान भाईयों को भी हमने प्रतीकात्मक रूप से बुलाया। जो किसान भाई राजस्थान से आए हैं एक बार उनका भी हम पूरे पतंजलि परिवार की ओर से बहुत-बहुत अभिनन्दन करते हैं। योग, आयुर्वेद, हेल्थ, एजुकेशन, रिसर्च, गोसेवा, गरीब मजदूर की सेवा इसको इसको हमने अपना धर्म मान करके अंधविश्वास और किसी भी प्रकार के जातिगत उन्माद, मजहबी उन्माद और अलग-अलग प्रकार के वर्गों में जो देश में संघर्ष पनप रहा है उन सब संघर्षों से हमने देश को बाहर निकाला और पूरे देश को हमने एक सूत्र दिया। हम सब एक ही धरती माँ, भारत माता की संतान हैं, हम सभी एक समान हैं, हम सभी महान हैं। हमने समाज और इस देश को एकता, अखण्डता और सम्प्रभुता के सूत्र में बाँधा है।

हमारे इस ‘समर्थ भारत-स्वस्थ भारत अभियान’ के अंतर्गत हमने हाल ही में 20000 से अधिक बेरोजगार नौजवानों को नौकरी देकर प्रत्यक्ष रोजगार से सम्मान और स्वाभिमान से जीने का अवसर दिया है। अब 5 प्रोडक्ट लांच से हम 2-5 लाख लोगों का रोजगार और समृद्धि की शृंखला से जोड़ रहे हैं। अगले वर्ष तक हम 5 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएंगे। साथ ही किसानों की आमदनी बढ़ाने में पतंजलि का 20 प्रतिशत तक योगदान रहेगा।

शुद्धता की प्रतिबद्धताः परम पूज्य स्वामी जी महाराज ने कहा कि दूध में शुद्धता हमारी प्रतिबद्धता है। इसीलिए हमने 1 लाख किसानों से खुद प्रोक्यूरमेंट करने की नीति बनाई है। हमारी प्राथमिकता और प्रयास यही है कि देसी नस्ल की गाय का दूध प्राप्त हो। क्योंकि यह वैज्ञानिक एवं प्रामाणिक तथ्य है कि माँ के बाद सबसे गुणकारी और सुपाच्य दूध गाय का ही होता है। इसलिए हमने स्लोगन दिया है कि ‘इजी टू डाईजेस्ट’ गुणकारी एवं फायदेमंद गाय के दूध को हम घर-घर स्थापित ब्रांड्स के मुकाबले 2 रुपये सस्ता यानि मात्र 40/- रुपये प्रति लीटर उपलब्ध करवाएंगे।

शुद्धता का प्रमाणः देशवासियों के लिए गर्व की बात है कि अमेरिका के एफ.डी.ए. द्वारा पतंजलि के 200 से अधिक उत्पादों की गहन आॅडिट की गई। अनेक उत्पादों को एफ.डी.ए. द्वारा अनुमति मिली। जबकि किसी बहुराष्ट्रीय कम्पनी तक को इस कसौटी पर खरा उतरना तक मुश्किल होता है। अब पतंजलि पूरे विश्व में परचम लहराएगी। मुझे पूरा विश्वास है कि हम स्वस्थ्य और समृद्धि भारत के नये शिखर का आरोहण करते हुए इस भारत माता को फिर से जगत गुरु परम वैभवशाली बनाने की ओर आगे बढ़ंेगे और 2040 तक पहुंचते-पहुंचते अपने हाथों से, अपनी आंखों के सामने भारत को विश्व की आर्थिक और आध्यात्मिक महाशक्ति के रूप में परम वैभवशाली बनता हुआ देखेंगे यह हमारा सपना है।

Advertisement

Latest News