पत्रकार वार्ता: ऐतिहासिक होगा पतंजलि में होने वाला ज्ञानकुंभ

बहादराबाद (उत्तराखण्ड)। पतंजलि योगपीठ में आगामी तीन और चार नवम्बर को होने वाले ज्ञान कुम्भ की तैयारियों का प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री धनसिंह रावत जी पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को बताया कि ज्ञानकुम्भ का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द जी 3 नवम्बर को प्रातः 10 बजे करेंगे। 4 नवम्बर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समापन समारोह में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ज्ञानकुम्भ प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और पतंजलि विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया…

बहादराबाद (उत्तराखण्ड)। पतंजलि योगपीठ में आगामी तीन और चार नवम्बर को होने वाले ज्ञान कुम्भ की तैयारियों का प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री धनसिंह रावत जी पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज के साथ निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को बताया कि ज्ञानकुम्भ का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द जी 3 नवम्बर को प्रातः 10 बजे करेंगे। 4 नवम्बर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समापन समारोह में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ज्ञानकुम्भ प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और पतंजलि विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। देश में पहली बार ज्ञानकुम्भ का आयोजन किया गया है। ज्ञानकुम्भ में 1500 शिक्षाविदों के साथ-साथ देश के केन्द्रीय विवि, राज्य सरकार के विवि तथा निजि विवि के आठ सौ कुलपतियों को निमंत्रण भेजा गया है। इनमें 350 से ज्यादा कुलपतियों के आने की स्वीकृति मिल चुकी है। इनके अलावा आईआईटी, एफआरआई, आईआईएम, एनआईटी तथा अन्य शोध संस्थानांे के निदेशकों ने आने की स्वीकृति दे दी है। यूजीसी के चेयरमैन भी ज्ञानकुम्भ में भाग लेंगे। पूज्य आचार्य श्री ने बताया कि पतंजलि योगपीठ में ज्ञानकुम्भ का आयोजन किया जाना एक बड़ी उपलब्धि है। यह शिक्षाविदों का अद्भुत संगम होगा। पत्रकार वार्ता में शिक्षविद् और एसएमजेएन पीजी काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील बत्रा आदि मौजूद थे।

Advertisement

Latest News