पतंजलि योगपीठ पहुँची ईट राइट इंडिया साइकिल यात्रा

पतंजलि योगपीठ पहुँची ईट राइट इंडिया साइकिल यात्रा

विमोचन: स्वागत समारोह में श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने लांच किया डबल फोर्टिफाइट नमक….. हरिद्वार (उत्तराखण्ड)। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से खाद्य सुरक्षा को लेकर देशभर में ईट राइट इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित साइकिल रैली शाम में पतंजलि योगपीठ पहुंची। इस दौरान स्वागत समारोह में श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने पतंजलि का डबल फोर्टिफाइड नमक भी लांच किया। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि मनुष्य में रोगांे के दो मुख्य कारण हैं। इनमें पहला कारण आनुवांशिक और दूसरा शरीर में विजातीय…

विमोचन: स्वागत समारोह में श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने लांच किया डबल फोर्टिफाइट नमक…..

हरिद्वार (उत्तराखण्ड)। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से खाद्य सुरक्षा को लेकर देशभर में ईट राइट इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित साइकिल रैली शाम में पतंजलि योगपीठ पहुंची। इस दौरान स्वागत समारोह में श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने पतंजलि का डबल फोर्टिफाइड नमक भी लांच किया।

योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि मनुष्य में रोगांे के दो मुख्य कारण हैं। इनमें पहला कारण आनुवांशिक और दूसरा शरीर में विजातीय या विकारी तत्वों से आवश्यक तत्वों का शरीर से बाहर निकलना है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर कंपनियों का ध्यान अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा बेचने पर है। पतंजलि योगपीठ देशवासियों को स्वस्थ और स्वदेशी खाद्य उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने खाद्य उत्पाद में फोटिफिकेशन को भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण की ओर से उठाया गया सराहनीय कदम बताया। पतंजलि योगपीठ के महामंत्री पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने कहा कि अमेरिका में 96 प्रतिशत फूड प्रोसेस होता है, जबकि भारत में मात्र 6 से 8 प्रतिशत ही फूड प्रोसेस होता है। कहा कि, देश में शुरू किए 60 मेगा फूड पार्कों में से केवल पतंजलि फूड पार्क का ही सफल संचालन हो रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. प्रेमलाल ने कहा कि पतंजलि का यह अभिनव प्रयोग देश में एनिमिया रोग को समाप्त कर देगा। गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क को विकसित करने में भी आयरन एक महत्वपूर्ण तत्व है। डीएम दीपक रावत जी ने कहा कि फास्ट फूड खाने से कोई फास्ट नहीं होता, स्र्माटफोन रखने से कोई स्मार्ट नहीं होता, किन्तु अस्वस्थ भोजन से मनुष्य अस्वस्थ जरूर हो जाता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय खाद्य पदार्थ की हमारी परम्परा को केवल श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ही प्रस्तुत कर रहे हैं।

थ्डैप् के सहायक निदेशक अभिषेक लाल ने कहा कि स्वस्थ भारत यात्रा की शुरूआत पिछले साल 16 अक्टूबर को लेह से हुई थी। यात्रा आगामी 27 जनवरी को दिल्ली में सम्पन्न होगी। यात्रा के साइक्लिंग टीम के प्रभारी आशीष ठाकुर जी ने यात्रा के उद्देश्यों के बारे में बताया। -साभारः उजाला/जागरण’

क्या होता है फोर्टिफाइड: श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि खाद्य पदार्थ के स्वाद में परिवर्तन किए बगैर उसमें पोषक तत्वों का समावेश करना फोर्टिफिकेशन कहलाता है। पतंजलि नमक में आयोडीन के साथ आयरन का भी समावेश किया गया है, अतः देश में पतंजलि का यह पहल डबल फोर्टिफाइड नमक है।

Related Posts

Advertisement

Latest News