हमारे सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान देकर भी इस देश की रक्षा की है:पूज्य स्वामी जी महाराज

हमारे सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान देकर भी इस देश की रक्षा की है:पूज्य स्वामी जी महाराज

श्रद्धांजलिः पतंजलि योगपीठ में पुलवाला आतंकी हमले में शहीद जवानों को दी गई श्रद्धांजलि इन वीरों की आत्मा को परमात्मा के चरणों में स्थान मिले:श्रद्धेय आचार्य श्री हरिद्वार। पुलवामा आतंकी हमले में वीरगति को पाने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को पतंजलि योगपीठ में भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने वैदिक गुरुकुलम् स्थित यज्ञशाला में प्रातःकाल यज्ञ में आहुतियाँ देकर शहीदों की आत्मा को शांति प्रदान करने व राष्ट्र के एकता, अखंडता, संप्रभुता व हमारी आजादी अक्षुण्ण रहे, इसके लिए…

श्रद्धांजलिः पतंजलि योगपीठ में पुलवाला आतंकी हमले में शहीद जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

इन वीरों की आत्मा को परमात्मा के चरणों में स्थान मिले:श्रद्धेय आचार्य श्री

हरिद्वार। पुलवामा आतंकी हमले में वीरगति को पाने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को पतंजलि योगपीठ में भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने वैदिक गुरुकुलम् स्थित यज्ञशाला में प्रातःकाल यज्ञ में आहुतियाँ देकर शहीदों की आत्मा को शांति प्रदान करने व राष्ट्र के एकता, अखंडता, संप्रभुता व हमारी आजादी अक्षुण्ण रहे, इसके लिए वैदिक राष्ट्रगीत के माध्यम से परमात्मा से प्रार्थना की। इस अवसर पर कोरिया से पतंजलि योगपीठ के प्रतिनिधि श्री अभिषेक जी सहित अनेक महानुभाव उपस्थित थे।

इसी क्रम में सायंकाल परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज एवं श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी महाराज के सान्निध्य में पतंजलि आयुर्वेद महाविद्यालय, पतंजलि चिकित्सालय तथा पतंजलि के सैकड़ों कर्मयोगी भाई-बहनों ने देश के वीर शहीद जवानों के सम्मान में पतंजलि योगपीठ के प्रथम चरण स्थित यज्ञशाला से यज्ञ किया तथा वहाँ से पतंजलि योगपीठ, द्वितीय चरण तक वन्दे मातरम् व भारत माता की जय के नारों के साथ कैंडल मार्च निकालकर अपनी हृदय की गहराइयों से श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान सभी के चेहरों पर राष्ट्रभक्ति के गौरव के साथ शहादत का शोक व आक्रोश भी देखा गया।

इस अवसर पर श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि आज सारा देश शहीदों के परिवारों के साथ खड़ा है। शहीद परिवारों के बच्चों की शिक्षा-दीक्षा के लिए पतंजलि अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि पतंजलि योगपीठ का संकल्प है कि हमारी एक-एक श्वास मातृभूमि के लिए हो। सम्पूर्ण राष्ट्रवासी एकजुट रहें तथा राष्ट्र, धर्म व संस्कृति के लिए संगठित होने का सामूहिक संकल्प लें। पतंजलि योगपीठ की प्रत्येक भूमिका राष्ट्र के लिए होती है। उन्होंने कहा कि सभी सीमा पर तो नहीं जा सकते, लेकिन यह संकल्प कर सकते हैं कि मेरा प्रत्येक कार्य राष्ट्र की सेवा में हो। आज सारा देश शहीदों के साथ खड़ा है। हम इन शहीदों के त्याग, तपस्या एवं बलिदान को नमन करते हैं। उन्हांेने कहा कि आज देश में अनेक जगह राष्ट्र विरोधी नारे सुनाई देते हैं, लेकिन मैं पूर्ण विश्वास के साथ कहता हूँ कि हमारे यहाँ विद्या पाने वाले विद्यार्थी कभी भी देश के साथ धोखा नहीं करेंगे। हमने देश-द्रोह की साजिश रचने वालों के सामने देशभक्ति का इण्डा फहराया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर छोटे से देश इजराइल से भारत को सीखने की आवश्यकता है। आतंकवादी चाहे देश के भीतर हो या देश के बाहर से आये, एक भी आतंकवादी जिन्दा नहीं बचना चाहिए, ऐसी नीति भारत सरकार को बनानी होगी, क्योंकि आतंकवादी पूरी मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

इस अवसर पर श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने पुलवामा में हुए घृणित आतंकी हमले में बलिदानी वीर शहीद जवानों को भावपूर्ण नमन करते हुए कहा कि शहीदों के परिजनों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं, ईश्वर शोक संताप्त परिवारों केा इस घड़ी में हिम्मत दें। इन वीरों की आत्मा को परमात्मा के चरणों में स्थान मिले। उन्हांेने कहा कि पतंजलि योगपीठ आध्यात्मिक, धार्मिक एवं राष्ट्रीयता की भावनाओं से ओत-प्रोत संस्थान है। जब से यह घटना घटी है तब से हमारे विद्यार्थी, शिक्षकगण, चिकित्सक सभी अपने-अपने स्तर पर इस घृणित कृत्य की निंदा कर प्रदर्शन कर रहे हैं। जिन वीरों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किये हैं, उन शहीद आत्माओं के स्मरण से ही हम सभी भारतवासियों में राष्ट्र के प्रति कुछ कर गुजरने की भावना का संचार होता है।

-पतंजलि योगपीठ में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित ।

Related Posts

Advertisement

Latest News

आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद
स शनैर्हितमादद्यादहितं च शनैस्त्यजेत्।     हितकर पदार्थों को सात्म्य करने के लिए धीरे-धीरे उनका सेवन आरम्भ करना चाहिए तथा अहितकर पदार्थों...
अयोध्या में भगवान श्री रामजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव
ऐतिहासिक अवसर : भारतीय संन्यासी की मोम की प्रतिकृति बनेगी मैडम तुसाद की शोभा
पतंजलि योगपीठ में 75वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम
भारत में पहली बार पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन में कोविड के नये वैरिएंट आमीक्रोन JN-1 के स्पाइक प्रोटीन पर होगा अनुसंधान
आयुर्वेद अमृत
लिवर रोगों में गिलोय की उपयोगिता को अब यू.के. ने भी माना