जाॅनसन एंड जाॅनसन के बेबी शैंपू में मिला कैंसर कारक फाॅर्मल्डिहाइड

जाॅनसन एंड जाॅनसन के बेबी शैंपू में मिला कैंसर कारक फाॅर्मल्डिहाइड

राजस्थान ड्रग कंट्रोल आर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कम्पनी को नोटिस भेजा यूट डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली, 2 अप्रैल, 2019। जाॅनसन एंड जाॅनसन कंपनी के बेबी पाउडर के कैंसरकारक साबित होने के बाद अब उसके बेबी शैंपू का क्वालिटी टेस्ट भी फेल हो गया है। राजस्थान ड्रग कंट्रोल आर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कंपनी को नोटिस भेजा है। कंपनी ने संकेत दिया है कि टेस्ट फेल होने की वजह फाॅर्मल्डिहाइड तत्त्व हो सकता है, हालांकि उसने अपनी ओर से ऐसा तत्व शैंपू में मिलाए जाने से इनकार किया है।…

राजस्थान ड्रग कंट्रोल आर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कम्पनी को नोटिस भेजा

यूट डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली, 2 अप्रैल, 2019। जाॅनसन एंड जाॅनसन कंपनी के बेबी पाउडर के कैंसरकारक साबित होने के बाद अब उसके बेबी शैंपू का क्वालिटी टेस्ट भी फेल हो गया है। राजस्थान ड्रग कंट्रोल आर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कंपनी को नोटिस भेजा है। कंपनी ने संकेत दिया है कि टेस्ट फेल होने की वजह फाॅर्मल्डिहाइड तत्त्व हो सकता है, हालांकि उसने अपनी ओर से ऐसा तत्व शैंपू में मिलाए जाने से इनकार किया है।
            राजस्थान सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तहत आने वाली इस संस्था ने पांच मार्च को भेजे नोटिस में कहा था कि कंपनी के बेबी शैंपू के सितंबर 2021 की एक्सपायरी डेट के दो बैच से लिए सैंपल गुणवत्ता जांच में फेल हुए हैं। इनमें हानिकारक तत्व पाए गए हैं। नोटिस में इन तत्वों के बारे में नहीं बताया गया है। ये शैंपू हिमाचल प्रदेश स्थित प्लांट में बनाए गए थे। कंपनी ने संकेत दिए कि इन सैंपल में इमारत निर्माण सामग्री से संबंधित फाॅर्मल्डिहाइड मिला है।
             यह तत्व कैंसर का भी कारण माना जाता है। लेकिन कंपनी ने संस्था के परिणाम को स्वीकारने से इनकार कर दिया है। उसका कहना है कि उसके उत्पाद सुरक्षित हैं और इन्हें कठोरतम जांच के बाद जारी किया जाता है। कंपनी के अनुसार वे अपने शैंपू में फाॅर्मल्डिहाइड नहीं मिलाते हैं, न ही इसमें ऐसे तत्व हैं जो कुछ समय बाद शैंपू में फाॅर्मल्डिहाइड रिलीज करने लगें।

क्या है फाॅर्मल्डिहाइड:

            फाॅर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है और दुनिया में इसका सालाना 87 लाख टन उत्पादन होता है। इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है। पीईटीएन जैसे विस्फोटक में भी घनत्व बढ़ाकर इसका उपयोग किया जाता है। फाॅर्मल्डिहाइड के कई उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है।

बेबी पाउडर में मिला था एस्बस्टस:

           कुछ समय पहले ही जाॅनसन एंड जाॅनसन के बेबी पाउडर में कैंसरकारक एस्बस्टस पाया गया था। कंपनी ने फरवरी में बताया था कि जांच में उसके उत्पाद में एस्बस्टस नहीं मिलने के बाद उसने बेबी पाउडर का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है।
https://www.amarujala.com/india-news/cancerous-formaldehyde-found-in-johnson-johnson-baby-shampoo

Related Posts

Advertisement

Latest News