राष्ट्र के सामने सामाजिक, आर्थिक चुनौतियाँ

राष्ट्र के सामने सामाजिक, आर्थिक चुनौतियाँ

प्रेस क्लब : योगगुरु ने कहा, भविष्य के राष्ट्र की कल्पना को लेकर भावी पीढ़ी को तैयार कर रहा है पतंजलि योगपीठ श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा, राजनीतिक रूप से निर्दलीय की भूमिका में हूँ । बोले भारत चुनौतियों को पार कर 2040 तक बन जाएगा ‘‘महाशक्ति’’ । हरिद्वार (23 अप्रैल, 2019)। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि वर्तमान में देश को राजनीतिक, आर्थिक और धार्मिक चुनौतियाँ का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2040 तक इन चुनौतियों से पार पाकर भारत विश्व की…

प्रेस क्लब : योगगुरु ने कहा, भविष्य के राष्ट्र की कल्पना को लेकर भावी पीढ़ी को तैयार कर रहा है पतंजलि योगपीठ

  • श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा, राजनीतिक रूप से निर्दलीय की भूमिका में हूँ ।
  • बोले भारत चुनौतियों को पार कर 2040 तक बन जाएगा ‘‘महाशक्ति’’ ।

हरिद्वार (23 अप्रैल, 2019)। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि वर्तमान में देश को राजनीतिक, आर्थिक और धार्मिक चुनौतियाँ का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2040 तक इन चुनौतियों से पार पाकर भारत विश्व की महाशक्ति बन जाएगा। पतंजलि योगपीठ भविष्य के इसी राष्ट्र की परिकल्पना के मद्देनजर भावी पीढ़ी के लिए कुशल नेतृत्व तैयार करने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश के सामने राष्ट्र और राष्ट्रीयता के साथ आतंकवाद का खात्मा बड़ी चुनौती है।
                 हरिद्वार प्रेस क्लब के शपथ ग्रहण समारोह में योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि राष्ट्र और राष्ट्रीयता के साथ आतंकवाद बड़ा मुद्दा है। कोशिश है कि आचार्यकुलम्, वैदिक गुरुकुलम्, पतंजलि गुरुकुलम् और पतंजलि विश्वविद्यालय के सम्मिलित प्रयासों से देश की भावी पीढ़ी को 25 साल बाद सर्वश्रेष्ठ राजनैतिक नेतृत्व मिले। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि पाकिस्तान ने दुनिया को आतंक का रास्ता दिखाया पर भारत ने दुनिया को कई महत्वपूर्ण आयामों के साथ-साथ योग के जरिये स्वस्थ रहने का मार्ग दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार दिनेश जुयाल ने कहा कि बदलते दौरे के साथ ही सुविधाओं का विकास तो हुआ, लेकिन पत्रकार और पत्रकारिता का स्तर गिर गया। हमंे इस पर चिंतन करना होगा। इस मौके पर साहित्यकार विष्णु दत्त राकेश, पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष डाॅ. शिवशंकर जायसवाल, उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक एसएस बनर्जी भी मौजूद थे।

भारतीय आयुर्वेद को अलग पहचान दिलाना लक्ष्य :

             योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि भारतीय योग को विश्व में पहचान दिलाने के बाद उनका अगला लक्ष्य आयुर्वेद को दुनिया में चिकित्सा विज्ञान और श्रेष्ठ औषधि का दर्जा दिलाना है। वैदिक ज्ञान और आधुनिक विज्ञान को लेकर आयुर्वेदिक दवाओं व इलाज की खोज का उनका और आयुर्वेदाचार्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज का अभियान जारी है, नित्य नई खोज सामने आ रही है, जिनके परिणाम बेहतर साबित हो रहे हैं।

देश को 11 हजार करोड़ की सेवा :

              योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि उन्होंने और पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने अपने प्रयासों, कर्म से अब तक राष्ट्र को करीब 11 हजार करोड़ की सेवा दी है। दो लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और 10 लाख से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार दिया है।

किसी दल विशेष का नहीं, बल्कि सर्वदलीय हूँ :

               योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि 2014 में एक विचार को लेकर उनका राजनीतिक टकराव हो गया था, इसे लेकर उस वक्त उनकी राजनीतिक सक्रियता बनी थी पर वह बात वहीं समाप्त हो गई। उनका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं, वे किसी दल विशेष के नहीं सर्वदलीय-निर्दलीय है।

Tags:

Related Posts

Advertisement

Latest News