रोहतक योग दिवस के आयोजन में पतंजलि योगपीठ की रही विषेश भूमिका

रोहतक योग दिवस के आयोजन में पतंजलि योगपीठ की रही विषेश भूमिका

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : रोहतक योग दिवस के आयोजन में पतंजलि योगपीठ की रही विषेश भूमिका                   योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण की कर्म भूमि हरियाणा, गीता की उपदेश स्थली, समस्त प्राणी मात्र को कर्म और पुरूषार्थ का संदेश देने वाली ऐतिहासिक धरा, जहां परम पूज्य योगऋशि स्वामी रामदेव जी महाराज ने योग की अलख जगाई। आज वह मशाल बन कर पूरे विश्व के साथ-साथ हरियाणा के 22 जिलों के 7356 गांवो व 90 विधानसभा क्षेत्रों के पतंजलि योग समिति, हरियाणा व आयुष…

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : रोहतक योग दिवस के आयोजन में पतंजलि योगपीठ की रही विषेश भूमिका

                  योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण की कर्म भूमि हरियाणा, गीता की उपदेश स्थली, समस्त प्राणी मात्र को कर्म और पुरूषार्थ का संदेश देने वाली ऐतिहासिक धरा, जहां परम पूज्य योगऋशि स्वामी रामदेव जी महाराज ने योग की अलख जगाई। आज वह मशाल बन कर पूरे विश्व के साथ-साथ हरियाणा के 22 जिलों के 7356 गांवो व 90 विधानसभा क्षेत्रों के पतंजलि योग समिति, हरियाणा व आयुष विभाग हरियाणा के सयुंक्त प्रयासो से घर-घर प्रत्येक जनमानस तक येाग का संदेश 21 जून, पांचवे अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस भारतीय सांस्कृतिक विजय पर्व पर जब समाज के सकंल्प के साथ सरकारें सहयोग करें, उनका जीता जागता उदाहरण हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर व आयुष विभाग हरियाणा के मंत्री श्री अनिल विज जी का सकंल्प हरियाणा के प्रत्येक गांव में कम से कम एक योगशाला व व्यायामशाला खोलने की थी। जिसमें 1000 योगशालाए ढाई-ढाई एकड़ में विभिन्न गावों में योगशाला खुल चुकी है।

              भारतीय वैदिक संस्कृति का विजय पर्व 21 जून, पांचवे अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस इस वर्ष हरियाणा सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा मुख्यालय व जिला मुख्यालय पर मनाने का सकंल्प लिया। पतंजलि योग समिति हरियाणा के प्रत्येक जिले में आयुष विभाग हरियाणा के सहयोग से 27 मई से तीन-तीन दिन के योग प्रोटोकाॅल के अभ्यास शिविर खण्ड मुख्यालय पर हरियाणा के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल के पी.टी.आई., डी.पी.ई. शारिरिक विज्ञान शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। इन प्रशिक्षित अध्यापकों के माध्यम से तीन दिन का प्रत्येक विद्यालय स्तर पर विद्यार्थीयों व अध्यापक गणों के लिए योग शिविर लगा कर उन्हें योग करने के लिए प्रेरित किया। इसी तरह आयुश विभाग ने पतंजलि के दक्ष योग शिक्षिकों के माध्यम से हरियाणा सरकार के सभी कर्मचारियों, पंच-सरपंच, पार्षदों, विधायकों, सांसदो एवं सभी जनप्रतिनिधियों व आमजनों को इन योग शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षित किया।

21 जून, पांचवे अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला मुख्यालय व विधानसभा मुख्यालयों पर हजारों की संख्या में हर्षोउल्लास से मनाया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम हरियाणा की ऐतिहासिक नगरी रोहतक के मेला ग्राउण्ड पर मनाया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सरकार के गृहमंत्री श्री अमित शाह जी व कार्यक्रम की अध्यक्षता माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी की उपस्थिति में लगभग 35 हजार योग साधकों ने योग की गंगा में डुबकी लगाई। योग की विभिन्न बारीकियों से परिचित होकर योग करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के आयोजन की बागडोर, स्थान चयन में मुख्यमंत्री जी ने 13 मई को रोहतक पहुंच कर योग स्थल के चयन में प्रशासन को निर्देश दिए। भारत में अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तीन ऐतिहासिक और राजकीय कार्यक्रर्मो में रोहतक का कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण था। इस कार्यक्रम को उच्च स्तरीय बनाने के लिए स्वंय परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज ने अपने प्रतिरूप हम सबके प्ररेक, इवेंट मैनेजमेंट में दक्ष हमारे मुख्य केन्द्रीय प्रभारी भाई राकेश कुमार जी को विशेष रूप से कार्यक्रम के आयोजन के लिए भेजा, भाई राकेश कुमार जी को पाकर हम सभी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों में नई ऊर्जा का संचार हो गया। कार्यकर्ताओं की शक्ति 100 गुणा अधिक हो गई। भाई राकेश कुमार जी के कुशल मार्गदर्शन में दिन-रात एक कर मौसम के विपरित परिस्थितियों में जिस तरह कुशल प्रशासक उपायुक्त श्री आर.एस. वर्मा जी व उनकी पूरी प्रशासनीक टीम के सहयोग से 18 से 20 घण्टे कार्य कर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु पूर्ण पुरुषार्थ से लग गयी रोहतक कार्यक्रम की सफलता हेतु रोहतक के उपायुक्त ने पतंजलि योगपीठ से कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सहयोग मांगा तथा मुख्य केन्द्रीय प्रभारी भाई राकेश कुमार जी द्वारा पूरे कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए अपने पूर्व के कार्यक्रम लखनऊ अहमदाबाद दिल्ली देहरादून कोटा के अनुभव के आधार पर कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अपना सहयोग दिया तथा कार्यक्रम की सफलता में भाई ईश आर्य जी, राज्य प्रभारी- भारत स्वाभिमान, माता सत्या जी, राज्य प्रभारी-महिला पतंजलि योग समिति, हरियाणा, स्थानीय जिला समिति के भाई जगबीर आर्य, जिला प्रभारी-भारत स्वाभिमान न्यास, माता दया आर्य, जिला प्रभारी-महिला पतंजलि योग समिति, भाई दीपक, जिला प्रभारी-युवा भारत, भाई हवा सिंह, जिला प्रभारी-पतंजलि किसान सेवा समिति, रोहतक, भाई सुरेंद्र (योग प्रचारक), भाई मोहित, भाई गुरमीत, योग वालन्टीयरर्स, जिला प्रशासन, विशेष रूप से आयुष विभाग की जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 सुषमा नैन जी का व उनके विभाग का विशेष योगदान रहा। अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए अनेक सामाजिक संगठन व आर्यप्रतिनिधि सभा रोहतक के पदाधिकारियों ने विशेष रूप से प्रधान श्री रामपाल दहिया जी व स्थानीय गुरुकुलों की विशेष भूमिका रही। पतंजलि विश्वविद्यालय से आयें विद्यार्थियोें ने विशेष रूप से अतंर्राष्ट्रीय योग प्रोटोकाॅल को सही तरीके से करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

21 जून, पांचवे अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को और शोभायमान हो गया जब हमारे मुख्य केन्द्रीय प्रभारी भाई राकेश कुमार जी ने योग प्रोटोकाॅल के एक-एक अभ्यास को बड़े ही व्यवस्थित से करवाया। मंच पर भाई राकेश कुमार जी के दायी ओर भारत सरकार के गृहमंत्री श्री अमित शाह जी थे व बायी तरह हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी योग कर रहे थे। भाई राकेश कुमार जी स्वामी जी के शिष्य के रूप में मंच पर योगाभ्यास करवाया। माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी ने अपने उदबोधन में पूज्य योगऋषि स्वामी रामदेव जी की प्रशंसा करते हुए कहा आज योग को घर-घर पहुंचा है जन आंदोलन बना है उसके पीछे बाबा रामदेव जी की पतंजलि योगपीठ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, विशिष्ठ अतिथि के रूप में श्री अनिल विज जी, (स्वास्थ्य मंत्री-हरियाणा सरकार), भाई अनिल जैन जी, (सांसद व वरिष्ठ भाजपा अधिकारी), श्री सुभाष बराला जी, (प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा), श्री मनीष ग्रोवर (सहकारिता मंत्री हरियाणा सरकार)। उन्होने पतंजलि के कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की व भाई राकेश कुमार जी को सफल आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।
मा. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने माननीय गृहमंत्री जी का अभिनंदन किया, पतंजलि के कार्यकर्ताओं व प्रशासन के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों का धन्यवाद किया व कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने योग परिशद् गठन करने का ऐलान किया।

-श्री ईश कुमार आर्य, (राज्य प्रभारी) भारत स्वाभिमान न्यास, हरियाणा

Related Posts

Advertisement

Latest News