जनजातीय समाज के दैनिक जीवन में योग अभिन्न हिस्सा : रघुवर दास

जनजातीय समाज के दैनिक जीवन में योग अभिन्न हिस्सा : रघुवर दास

जनजातीय समाज के दैनिक जीवन में योग अभिन्न हिस्सा : रघुवर दास रांची (झारखण्ड)। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने कहा कि झारखण्ड का योग से पुराना नाता रहा है। यह विद्या झारखण्ड की संस्कृति का मूल एवं अभिन्न अंग है। जनजातीय समाज अपने दैनिक जीवन से लेकर नृत्य तक योग को किसी-न-किसी रूप में अपनाए हुए है। श्री रघुवर दास जी ने कहा कि झारखण्ड के पर्व त्योहारों में, सरहुल और कर्मा में भी योग की झलक हमें देखने को मिलती है। झारखण्ड में 340 योग केन्द्र चल रहे…

जनजातीय समाज के दैनिक जीवन में योग अभिन्न हिस्सा : रघुवर दास

रांची (झारखण्ड)। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने कहा कि झारखण्ड का योग से पुराना नाता रहा है। यह विद्या झारखण्ड की संस्कृति का मूल एवं अभिन्न अंग है। जनजातीय समाज अपने दैनिक जीवन से लेकर नृत्य तक योग को किसी-न-किसी रूप में अपनाए हुए है।
श्री रघुवर दास जी ने कहा कि झारखण्ड के पर्व त्योहारों में, सरहुल और कर्मा में भी योग की झलक हमें देखने को मिलती है। झारखण्ड में 340 योग केन्द्र चल रहे हैं, जहाँ नियमित रूप से लोगों को योग की शिक्षा प्रदान की जा रही है। आयुष मंत्रालय द्वारा 100 सेंटर्स की स्थापना की जा रही है। उन्होंने योग को विश्व में एक नई पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, योग को आज पूरी दुनिया ने अपनाया हैं लोग प्रतिदिन योग करें और स्वस्थ झारखण्ड, स्वस्थ भारत का निर्माण करें। मुख्यमंत्री ने बताया कि झारखंड में पतंजलि योगपीठ, रामकृष्ण मिशन, स्वामी विवेकानन्द आश्रम, देवघर का विद्यापीठ और योगदा सत्संग जैसे कई संस्थान योग को बढ़ावा देने में जुटे है। उन्होंने कहा कि नये भारत के निर्माण में स्वस्थ भारत की बड़ी भूमिका होगी।

               इससे पहले मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने अहले प्रातः ट्वीट कर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में आए सभी साथियों का हार्दिक अभिनन्दन करते हुए इस पल को राज्य के लिए ऐतिहासिक बताया है। मुख्यमंत्री जी ने देश भर से और विभिन्न देशों से आये अतिथियों का भी अभिनन्दन और स्वागत किया है।

Related Posts

Advertisement

Latest News

आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद आयुर्वेद में वर्णित अजीर्ण का स्वरूप, कारण व भेद
स शनैर्हितमादद्यादहितं च शनैस्त्यजेत्।     हितकर पदार्थों को सात्म्य करने के लिए धीरे-धीरे उनका सेवन आरम्भ करना चाहिए तथा अहितकर पदार्थों...
अयोध्या में भगवान श्री रामजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव
ऐतिहासिक अवसर : भारतीय संन्यासी की मोम की प्रतिकृति बनेगी मैडम तुसाद की शोभा
पतंजलि योगपीठ में 75वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम
भारत में पहली बार पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन में कोविड के नये वैरिएंट आमीक्रोन JN-1 के स्पाइक प्रोटीन पर होगा अनुसंधान
आयुर्वेद अमृत
लिवर रोगों में गिलोय की उपयोगिता को अब यू.के. ने भी माना