हुबली निःशुल्क योग शिविर में हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास ।

हुबली निःशुल्क योग शिविर में हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास ।

हुबली निःशुल्क योग शिविर में हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास । योग रोग मुक्त जीवन के लिए बड़ा वरदान है:पू.स्वामी जी महाराज हुबली (कर्नाटक)। शहर के रेलवें स्टेडियम में आयोजित पाँच दिवसीय योग शिविर के प्रथम दिवस ठंड से कंपाकंपाते हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि योग जीवन का अभिन्न अंग है। योग करने से मारक बीमारियों से भी मुक्ति पा सकते हैं। वैचारिक दरिद्रता तथा शारीरिक दरिद्रता दूर करने के लिए योग सहायक हैं। रोग मुक्त जीवन के लिए योग ही राम…

हुबली निःशुल्क योग शिविर में हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास ।

योग रोग मुक्त जीवन के लिए बड़ा वरदान है:पू.स्वामी जी महाराज

हुबली (कर्नाटक)। शहर के रेलवें स्टेडियम में आयोजित पाँच दिवसीय योग शिविर के प्रथम दिवस ठंड से कंपाकंपाते हजारों शिविरार्थियों ने किया योगाभ्यास। योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि योग जीवन का अभिन्न अंग है। योग करने से मारक बीमारियों से भी मुक्ति पा सकते हैं। वैचारिक दरिद्रता तथा शारीरिक दरिद्रता दूर करने के लिए योग सहायक हैं। रोग मुक्त जीवन के लिए योग ही राम बाण है।
               श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने कहा कि हर बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए योग उचित मार्ग है। योग के लिए कोई जाति, धर्म का भेद नहीं हैं। हर व्यक्ति योग करने के जरिए रोग मुक्त जीवन जी सकता है। योग से रक्तचाप कम होता है। योग रोग मुक्त जीवन के लिए बड़ा वरदान है। लोगों को रोग मुक्त करने के लिए आया हूँ। योग के जरिए लोगों को निःशुल्क स्वस्थ किया जाएगा।
सभी जाति-धर्म के लोगों को हमने स्वास्थ्य भाग्य दिया है। करोड़ों लोगों ने हम से सब कुछ सीखा है। रक्तचाप, मधुमेह समेत अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलावाया है। विश्व में बहुत सारी बीमारियाँ कम आॅक्सिजन मिलने से फैल रही हैं। इसके लिए विदेशी चिकित्सकों को नोबल पुरस्कार दिया गया हैं। हिंसा मुक्त, रोग मुक्त तथा नशा मुक्त जीवन योग से सम्भव हैं। योगी कभी भी हिंसक नहीं होगा। पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी तक गरीबी हटाओं अभियान नियमित तौर पर चल रहा हैं परन्तु योग सब दूर करता हैं। उन्होंने कहा कि योग से चरित्र और संरचना अच्छे होते हैं। पाँच दिवसीय शिविर में सभी योग साधकों पाँच दिनों में अच्छे आयाम मिलेंगे वजन कम करने के टिप्स भी दिये जायेंगे।

योगषि स्वामी रामदेव जी महाराज ने योग को बनाया विश्व में लोकप्रिय:

हुबली (कर्नाटक)। मुरुसावीरमठ के गुरुसिद्धराजयोगीन्द्र स्वामी जी महाराज ने कहा कि योगर्षि स्वामी रामदेव जी महाराज के कारण ही आज विश्व भर में योग को प्रसिद्धि मिली है। शहर के रेलवे स्टेडियम में शुरू हुए योग शिविर का उद्घाटन करते हुए गुरुसिद्धराजयोगीन्द्र स्वामी जी महाराज ने कहा कि 12 वर्ष पूर्व इसी स्टेडियम में श्रद्धे स्वामी जी महाराज का योग शिविर डाॅ. विजय संकेश्वर के नेतृत्व में आयोजित हुआ था। इसी प्रकार इस बार भी उनकी ओर से शिविर का आयोजन किया गया है।
उन्होंने कहा कि अष्टांग योग को प्रसारित व प्रचारित करने का श्रेय पतंजलि को जाता है। सभी को योग का लाभ उठाना चाहिए। पद्मश्री से सम्मानित डाॅ. विजय संकेश्वर ने कहा कि 12 वर्ष पूर्व श्रद्धेय स्वामी जी महाराज हुबली आए थे। जिसका लाभ 20 हजार लोगों ने लिया था। योग को श्रद्धेय स्वामी जी महाराज ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी योग पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सभी को तम्बाकू, गुटखा सेवन सहित बुरी आदतों का त्याग करना चाहिए। इस दिशा में आंदोलन होना चाहिए। देश के कई जगहांे पर तम्बाकू उत्पादकों पर प्रतिबंध लगाया गया है। कर्नाटक में भी तम्बाकू उत्पादनों पर भी प्रतिबंध लगाना चाहिए।

Related Posts

Advertisement

Latest News